Khelo India के लिए की गई खास तैयारी, स्टेडियम पर खर्च किए गए करोड़ों रुपये

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 31 जनवरी से मध्य प्रदेश में शुरू होने जा रहा है। 30 जनवरी को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल के तात्या टोपे स्टेडियम में इस खेल के पांचवां संस्करण की शुरुआत करेंगे।

केंद्रीय खेल और युवा कल्याण मंत्री अनुराग ठाकुर उद्घाटन समारोह में विशेष अतिथि के रूप में मौजूद होंगे। उद्घाटन समारोह 21,000 लोग इसका गवाह बनेंगे। इस दौरान दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खेलों के प्रति विजन पर प्रस्तुति दी जाएगी। तात्या टोपे स्टेडियम इस बड़े आयोजन के लिए पूरी तरह से तैयार है। रविवार यह स्टेडियम तब जगमगा उठा जब कुल 146 फ्लड लाइट्स एक साथ जलाए गए।

खर्च किए गए करोड़ों रुपये

तात्या टोपे स्टेडियम में लगे ये लाइट्स बेहद खास हैं। ये लाइट्स को 6 करोड़ रुपये की लागत से लगए गए हैं। मॉडर्न टेक्नोलॉजी से बने ये लाइट्स बड़े कमाल के हैं। इन लाइट्स को कंप्यूटर के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। पूरी तरह कंप्यूटराइज्ड ये लाइट्स स्टेडियम की शोभा में चार चांद लगा रहे हैं।

इन लाइट्स की मदद से स्टेडियम में शो करवाए जा सकते हैं। इन लाइट्स में नाइट खेलों को भी खेला जा सकेगा। मध्य प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण के ज्वाइंट डायरेक्टर बालू सिंह यादव के अनुसार आने वाले समय में यहां होने वाले अधिकतर मैच रात को आयोजित किए जाएंगे, क्योंकि दिन में तापमान ज्यादा रहता है। खिलाड़ियों को दिन के समय कोई भी खेल खेलने में परेशानी होती है।

उद्घाटन कार्यक्रम में होंगे ये शो

खेलो इंडिया यूथ गेम्स के उद्घाटन समारोह के दौरान तिरंगा लाइट शो और महाकाल और नर्मदा नदी पर विशेष प्रस्तुतियां दिखाई जाएंगी। ‘हर-हर शंभु’ गाने से मशहूर हुई गायिका अभिलिप्सा पांडा अपने लोकप्रिय गानों की प्रस्तुति देंगी, जबकि नटराज समूह की ओर से तांडव नृत्य किया जाएगा। राज्य के अलग-अलग इलाकों से ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ विषय पर नृत्य और गीत प्रस्तुति भी होगी।

समारोह में बॉलीवुड गायक शान, नीति मोहन और बैनि दयाल देशभक्ति और खेल से जुड़े गीत प्रस्तुत करेंगे। इसके साथ ही सभी ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की थीम पर जी-20 देशों के झंडों के साथ कार्यक्रम पेश किया जाएगा और भव्य आतिशबाजी होगी। मुख्यमंत्री चौहान ने बुधवार को खेलों की तैयारियों का जायजा लिया और कहा कि मध्यप्रदेश में आयोजन से प्रदेश में खेल संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा। इस दौरान समीक्षा बैठक में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, अपर मुख्य गृह सचिव राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव दीप्ति गौड़ मुखर्जी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!